यही है सबसे सही अवसर बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने का

Businessयही है सबसे सही अवसर बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने...

Date:

 

फिक्स्ड डिपॉजिट एक सरल निवेश विकल्प है, जिसमें एक निश्चित समय तक निवेश करके आप गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं। जो निवेशक बिना किसी जोखिम के, अपनी सेविंग बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे बेहतर निवेश विकल्प है।

परंतु, अभी हाल ही में RBI ने लगभग 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की, जिसके बाद रेपो दर को 6% से घटाकर 5.75% कर दिया गया है। इन कुछ महीनों में यह तीसरी बार हुआ है कि रेपो दरों में बदलाव किया गया है।

इस प्रकार, फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज़ दरों में एक उद्योग-व्यापी कटौती के बारे में अटकलें अब व्याप्त हो गई हैं। उच्च ब्याज़ दरों के लाभों को प्राप्त करने के इच्छुक निवेशकों के लिए, बचत को फिक्स्ड डिपॉजिट में बोनस, इंसेंटिव या अन्य मौद्रिक लाभ के रूप में लॉक करना सबसे अच्छा विकल्प है।

आपकी बचत में बढ़त सुनिश्चित करने के लिए अपने पैसों को एफडी में पार्क करना उत्कृष्ट विकल्प है जैसे कि बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट। यहां इसके लिए 5 और कारण दिए गए हैं कि आपको तुरंत निवेश करने पर विचार क्यों करना चाहिए।

आकर्षक ब्याज़ दर और गारंटीड रिटर्न

जब आप एक फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं, तो आपकी बचत एक निश्चित ब्याज़ हासिल करती है जो समय के साथ चक्रवृद्धित होता है, और आपको गारंटीकृत रिटर्न हासिल करने में सक्षम बनाता है। ये रिटर्न बाजार के प्रदर्शन से जुड़े नहीं होते हैं, इसलिए आप निश्चित रिटर्न अर्जित करने को लेकर आश्वासित रहते है।

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट नए ग्राहकों के लिए 8.60% तक, मौजूदा ग्राहकों के लिए 8.85% तक और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.95% तक की आकर्षक ब्याज़ दर भी प्रदान करता है। इन उच्च ब्याज़ दरों के साथ, यदि आप 5 वर्षों के लिए निवेश करते हैं, तो आप अपनी निवेश राशि को लगभग 50% तक बढ़ा सकते हैं।

इसे बेहतर समझने के लिए, मान लें कि आपने बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में 5 साल के कार्यकाल के लिए रु 25,000 की राशि का निवेश किया है और ब्याज़ भुगतान मैच्योरिटी पर होना चुना है। इस तालिका पर एक नज़र डालें, और देखें कि आप अपनी बचत को 50% और उससे अधिक कैसे बढ़ा सकते हैं:

ग्राहक प्रकार ब्याज़ दर निवेशित राशि ब्याज़ की राशि निवेश पर रिटर्न
नया ग्राहक 8.60% रु 25,000 रु 12,765 ~51%
मौजूदा ग्राहक 8.85% रु 25,000 रु 13,202 ~52%
वरिष्ठ नागरिक 8.95% रु 25,000 रु 13,377 ~53%

आप एफडी कैलकुलेटर का उपयोग करके भी अपने निवेश की योजना बना सकते हैं, जो आपको अपना मूलधन, कार्यकाल और ब्याज़ दर तय करने में मदद करता है। बाजारों में बढ़ती अस्थिरता के साथ, गारंटीशुदा रिटर्न के लिए एफडी आपका सबसे अच्छा दांव है, जिससे आप अपनी बचत आसानी से बढ़ा सकते हैं।

अन्य इन्वेस्टमेंट विकल्पों में से सबसे बेहतर एफडी रहा

जब आप 2018 में देखेंगे, तो आप पाएंगे कि एफडी अन्य निवेश साधनों से आगे निकल गयी हैं। जहाँ 1-वर्षीय FD ने 6.5% का औसत रिटर्न दिया, वहीं डेट फंड 5.5-5.9% पर संघर्षरत रहे। इसी तरह, सेंसेक्स में केवल 5.12% और निफ्टी में 2.2% की बढ़ोतरी हुई, जिसके कारण इक्विटी सिर्फ 2.7% का रिटर्न दे पायी।

एफडी के साथ संभावनाएं तब और भी बेहतर हो जाती हैं जब आप यह मान कर चलते हैं कि आप बजाज फाइनैंस एफडी के साथ ब्याज़ दरों को 8.60% से 8.95% तक सुरक्षित कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आप गारंटीकृत रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, जो कि अन्य विकल्पों में 1-वर्ष के निवेश के साथ मिलने वाले रिटर्न से बहुत ज़्यादा है।

आपके निवेश की उच्च सुरक्षा

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉज़िट पर अच्छे रिटर्न लेते हुए आपको अपने वित्त की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन एफडी को CRISIL और ICRA जैसी प्रतिष्ठित एजेंसियों द्वारा CRISIL की FAAA और ICRA की MAAA रेटिंग को ले कर स्थिर के रूप में प्रमाणित किया गया है। ये अपनी-अपनी श्रेणियों में सर्वोच्च विश्वसनीयता रेटिंग हैं।

लगभग 1,45,000 खुश ग्राहक बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ उच्च रिटर्न का लाभ उठा रहे हैं, जिनमें से 61,000 से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं। कुछ ही वर्षों में 13,000+ करोड़ रुपये की विशाल एफडी बुक साइज़, लोगों द्वारा बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट पर किये जाने वाले विश्वास की गवाही है।

मनचाहा कार्यकाल

बजाज फाइनेंस एफडी में कई लिक्विडिटी विकल्प हैं, जिनका उपयोग आप अपने छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। आप 12 से 60 महीने के मनचाहे कार्यकाल के बीच में से चयन कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो नियमित ब्याज़ भुगतान का विकल्प भी चुन सकते हैं। आपके ब्याज़ भुगतान की फ्रीक्वेंसी मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक तौर पर निर्धारित की जा सकती है।

आपके निवेश करने की शुरुआत करना परेशानी से मुक्त है

जब अन्य निवेशों की तुलना में, एफडी को समझना आसान होता है और खोलना और भी आसान होता है। बजाज फाइनैंस एफडी में निवेश करने के लिए आपको बस पास की शाखा में जाकर न्यूनतम राशि जमा करनी होगी या ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। एक बार यह करने के बाद, आपकी बचत लगातार और सुरक्षित रूप से बढ़ने लगेगी!

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

How to Apply for PAN Card Online in India – A Complete Guide

Applying for a PAN card online in India has...

PM Modi approved PM-Kisan 17th installment, How to check?

On 10th June, Prime Minister Narendra Modi released the...

Kamran Akmal Apologizes to Harbhajan Singh for Disrespectful Comments on Arshdeep Singh’s religion

A comment made by former Pakistani wicketkeeper-batter Kamran Akmal...

Important Guide to Renew Your Bike Insurance in June 2024

As June 2024 approaches, all two-wheeler owners must ensure...