जागरूक बनकर पाए अपनी जरूरत के मुताबिक आसान और सही पर्सनल लोन

Businessजागरूक बनकर पाए अपनी जरूरत के मुताबिक आसान और सही पर्सनल लोन

Date:

पर्सनल लोन लेने के पहले इन बातों का रखें ध्यान

पुणे । पर्सनल लोन की मदद से आप पैसों से जुडी अपनी किसी भी तरह की जरुरत को बिना किसी परेशानी या बाधा के दूर कर सकते हैं। चुकीं यह कोलैटरल फ्री होता है इसलिए इसे लेते वक्तआपकी किसी संपत्ति को जोखिम भी नहीं होता है। साथ ही आप इसमें अपने बजट के अनुसार समयावधि भी तय कर सकते हैं ताकि आप बिना किसी परेशानी के आसानी से अपना लोन वापस भर सकें। आपकीजरुरत के मुताबिक और लोन लेने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए हर किसी के लिए स्मार्टली कॉस्ट इफेक्टिव और फीचर रीच स्पेशलाइज़्ड लोन ऑप्शन उपलब्ध है। अपने वित्त का जायजा लेने और कम ब्याज दरों की तलाश के अलावाए अन्य कई महत्वपूर्ण कारक हैंए जिन्हें आपको सही पर्सनल लोन चुनते वक्त ध्यान रखने की जरुरत होती है। अधिक जानने के लिए आगे पढ़े।

अपना उद्देश्य स्पष्ट करें 

डेब्ट कंसोलिडेशनए शादी या आपके बच्चे की शिक्षा से लेकर व्यवसाय के विस्तार तक आपकी ज़रूरतें आपकी जीवन शैली के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। लोन लेने वाले अक्सर कस्टमाइज़ पर्सनल लोन लेना पसंदकरते हैं ताकि वे बेहतर तरीके से अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर पाए। इन्हें चुनने से आपको आकर्षक शर्ते और सुविधाएँ मिल सकती हैं। उदाहरण के लिएए बजाज फिनसर्व  शादी के लिए पर्सनल लोन , यात्रा के लिए पर्सनल लोन और आपातकालीन चिकित्सा के लिए पर्सनल लोन  जरूरतों के लिए अलग.अलग पर्सनल लोन देता करता है।

जितने पैसों की आवश्यकता है उसे तय करें

एक बार आपके पर्सनल लोन लेने का उद्देश्य तय हो जाएए उसके बाद यह तय करने की जरूरत होती है कि उस काम के लिए आपको  कितने पैसों की जरुरत होगी। इससे आप अपनी जरुरत से ज्यादा या कम लोन लेनेसे बच जाएंगे। बजाज फिनसर्व के फ्लेक्सी पर्सनल लोन  के जरिए आप अपनी ईएमआई कण्ट्रोल में रखने के साथ ही अपनी फाइनेंशियल जरूरतों को भी पूरा कर सकते  हैं। इस लोन की मदद से आप अपने सैंक्शन किए हुए लोन में से चाहे जितनी बार पैसे निकाल सकते हैंए बिना इसके लिए बार.बार अप्लाई करे बिना। साथ ही आपको पूरी लोन राशि का ब्याज देने के बजाये सिर्फ उतने हीपैसो के लिए इंटरेस्ट देना होगाए जितने आपने लोन में से निकाले। इस तरह आप अपनी ईएमआई पर पर 45 : तक बचत कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी और ईएमआई कैलकुलेटर के जरिए चुने बेस्ट पर्सनल लोन

लोन लेने से पहले पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी कैलकुलेटर पर सारी शर्तों की तुलना करे और यदि आप क्वालीफाई कर लेते हैंए इसका मतलब यह है कि आप पर्सनल लोन लेने की अहर्ताएं पूरी करते हैं। इस एक टेस्ट केजरिए आप लोन लेने के दौरान अपनी एप्लीकेशन के रिजेक्शन से बचते हुए अपना क्रेडिट स्कोर भी जान सकते हैं। इसके बाद अपने बजट के अनुसार ईएमआई तय करें। ईएमआई कैलकुलेटर के जरिए आप जानसकते हैं कि किस तरह अलग.अलग समयावधि के लोन के लिए आपको कितनी ईएमआई भरनी होगी। इन सभी प्रक्रियाओं के जरिए आप अपने लिए बेस्ट पर्सनल लोन चुन सकते हैं।

जानिए भुगतान की शर्ते

पर्सनल लोन का समय पर भुगतान करके आप न सिर्फ पेनल्टी से बच सकते हैं बल्कि अपने क्रेडिट स्कोर को भी बड़ा सकते हैं। अपने लोन का आसानी से समय पर भुगतान करने के लिए इन बातों पर ध्यान दें . लम्बीसमयावधि वाले लोन चुनेए समय से पहले आंशिक भुगतान या लोन पूरा करने पर बहुत कम या चार्जेज नहीं होए साथ ही प्रोसेसिंग या सिक्योर फीस बहुत कम हो।  इन सभी बातों का ध्यान रखने पर आप लोनसम्बन्धी अपने खर्चों को कम कर सकतें हैं इसलिए ऐसी ही कंपनी को चुनिए जहाँ ये सभी प्रक्रियांए नियम तथा शर्तें पारदर्शी हो।

प्लीकेशन और अप्रूवल की समयावधि जाने

उपरोक्त बातों का ध्यान रखने के बाद आपको लोन लेने से पहले एक और महत्वपूर्ण बात जानना जरुरी हैए वह है लोन एप्लीकेशन की प्रोसेस और अप्रूवल में लगने वाले समय की जानकारी। इससे आप लोन लेने केअपने अनुभव को और बेहतर बना सकते हैं। यदि आप कम समय में लोन चाहते हैं तो ऐसी कंपनी का चुनाव करेए जो ऑनलाइन एप्लीकेशन लेती हो और उनके लिए लोन लेने वालों की योग्यता और इसके लिए जरुरीदस्तावेजों की संख्या कम से कम हो। इसके बाद देखें कि लोन अप्रूव होने की समयावधि अपनी जरूरत के अनुसार सही होए खासकर उस वक्त जब आपको पैसों की जल्द से जल्द जरूरत हो। जैसे बजाज फिनसर्व सिर्फ24 घंटों में पर्सनल लोन देता है।

अब जब आप जानते हैं कि पर्सनल लोन लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना है तो सभी कंपनियों द्वारा दिए जा रहे ऑफर्स की तुलना करें और देखें कि आपकी जरुरत के मुताबिक कौन.सी कंपनी आपकोसही पर्सनल लोन दे सकती है। बजाज फिनसर्व के साथ 25 लाख तक का पर्सनल लोन ले और आसानी से 60 महीनों के अंदर अपनी सुविधानुसार इसे चुकाए। लोन लेने के लिए अपना प्रीअप्रूवल पर्सनल लोन ऑफर चेक करें और तुरंत अप्रूवल पाए।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Terror Attack in Reasi Raises Security Concerns

At least ten people lost their lives when a...

Actor Noor Malabika Das Found Dead In Mumbai Flat, Suicide Suspected

Actor Noor Malabika Das was found dead in her...

Kamran Akmal Apologizes to Harbhajan Singh for Disrespectful Comments on Arshdeep Singh’s religion

A comment made by former Pakistani wicketkeeper-batter Kamran Akmal...

How to Apply for PAN Card Online in India – A Complete Guide

Applying for a PAN card online in India has...