वक्त से पहले एफडी को तोड़ना पड़ेगा मंहगा, होंगे ये भारी नुकसान

Businessवक्त से पहले एफडी को तोड़ना पड़ेगा मंहगा, होंगे ये भारी नुकसान

Date:

नई दिल्ली। अपनी सावधि जमा से समय से पहले निकासी करना एक सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जब आपको छोटी अवधि के लिए त्वरित धन की आवश्यकता हो, चाहे यह एक अचानक हुए चिकित्सा उपचार के लिए भुगतान करना या तत्काल घर की मरम्मत का कार्य करना है। हालांकि, समय से पहले निकासी के कुछ नकारात्मक परिणाम हैं, जिसके कारण अधिकांश वित्तीय विशेषज्ञ इसके खिलाफ सलाह देते हैं। तो आइए जानते हैं उन कारणों को जिनकी वजह से FD ब्रेक करना फायदेमंद नहीं होता-

समयपूर्व FD निकासी का एक मूल्य है

जब आप समय से पहले अपने Fixed Depositसे पैसे निकालते हैं तो जमा करवाने वाले पर जुर्माना लगता है। जबकि यह शुल्क जारीकर्ताओं में भिन्न-भिन्न होता है, इसकी आम तौर पर कुल जमा राशि पर 0.5% से 1% की दर से गणना की जाती है। इसका मतलब यह है कि आपके FDकी ब्याज दर 0.5% से 1% तक की दर से कम है,जो आपने अन्यथा पूरी की गई दस साल की अवधि के लिए प्राप्त करते। प्रभावी रूप से, आपको तरलता मिलती है, लेकिन कम रिटर्न की कीमत पर।

FD को तोड़कर, आपकी संभावित कमाई कम हो जातीहै

जब आप समय से पहले निकासी करते हैं, तो आपको वह राशि नहीं मिलती है जिसकी FD बुक करते समय गारंटी दी गई थी। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास रु. 10 लाख का 3 साल का FDहै; जिस पर 8.60% की FD ब्याज दर कमाते हैं। इन शर्तों के अनुसार, आपकी परिपक्वता आय निम्नानुसार होगी।

जमा (रु.) अवधि (वर्ष) ब्याज दर (%) ब्याज (रु.) परिपक्वता (रु.)
10,00,000 3 8.60 2,80,824 12,80,824

अब, विचार करें कि आप 6 महीने के निवेश के बाद अपनी FD को समाप्त करना चाहते हैं। मान लें कि जारीकर्ता 6-महीने की FD पर 7% ब्याज प्रदान करता है और 0.5% समयपूर्व निकासी का जुर्माना वसूलता है। तब आपको मिलने वाली प्रभावी FD दर 6.5% है। यदि आप अपनी FD को नहीं तोड़ते हैं तो उनकी तुलना में आपके रिटर्न में यह वृद्धि होगी।

जमा (रु.) टेनर (वर्ष) ब्याज दर ब्याज (रु. में) रिटर्न (रु.में)
10,00,000 0.5 6.50 31,988 10,31,988
10,00,000 0.5 8.60 42,113 10,42,113

आप ध्यान देंगे कि आप काफी धीमी गति से कमाते हैं, चक्रवृद्धि ब्याज को भुनाने में विफल रहते हैं और जब आप FD तोड़ते हैं, तो आप भरपूर लाभ उठाने से चूक जाते हैं।

आरबीआई की रेपो दर में कमी का अर्थ भविष्य में कम FD दरें हैं

रेपो रेट में कटौती के बाद, RBI की उधार दर अब 5.4% है। हालांकि दर मेंएक कटौती कर्ज लेने वालों के लिए अच्छी खबर ला सकती है, क्योंकि यह ऋणों पर ब्याज दरों को कम करता है, यह जरूरी नहीं कि FD निवेशकों के लिए खुशी का कारण हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऋण और जमा दोनों पर ब्याज दरें रेपो दर के अनुरूप चलती हैं।

इसका मतलब है कि, आप जो उम्मीद कर सकते हैं वह है कि FD जारीकर्ता निकट भविष्य में

FD ब्याजदरेंकम करेंगे। इसका मतलब है कि यदि आप अवधि समाप्त होने से पहले अपनी FDतोड़ देते हैं और बाद की तारीख में फिर से निवेश करने की योजना बनाते हैं, तो आपको कम ब्याज दर के लिए समझौता करना पड़ सकता है।

अब जब आप परिपक्वता से पहले FD को तोड़ने के परिणामों को जानते हैं, तो यहां त्वरित धनराशि की आवश्यकता को पूरा करने का एक बेहतर तरीका है।

Fixed Deposit पर ऋण प्राप्त करें

किसी आपात स्थिति के दौरान तरलता की कमी को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए, जारीकर्ता FD सुविधा के आधार पर ऋण प्रदान करते हैं। यहां, आपको अपने FD को कोलेटरल के रूप में गिरवी रखना आवश्यक है और बदले में, आप अपनी सावधि जमा के मूल्य के 70% से 95% तक की मंजूरी प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, आप अपनी FD ब्याज दर सेकेवल 1% से 3% तक का ज्यादा ब्याज देते हैं, जो इसे आपकी धन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक सस्ता तरीका बनाता है।

उदाहरण के लिए, जब आप बजाज फिनसर्व की उधार और निवेश शाखा बजाज फाइनेंस लिमिटेड से एक Fixed Deposit के लिए चुनते हैं, तो, आप रु.4 लाख तक के अपने FD से, त्वरित और एक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से कर्ज प्राप्त कर सकते हैं। और ऊपर से, FDपरतत्कालऑनलाइनऋण आपको अपने निवेश पर कमाई जारी रखने की अनुमति देता है।

इसलिए, अपने FD को जल्दी तोड़ने के बजाय, इसे कोलेटरल के रूप में उपयोग करें, पूरी अवधि के लिए निवेशित रहें, और बड़े रिटर्न प्राप्त करें। परिपक्वता पर ब्याज भुगतान के साथ 5 साल के कार्यकाल के लिए 10 लाखरुपये का निवेश करने पर आप बजाज फाइनेंस FD के साथ क्या प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राहक प्रकार निवेश राशि (रु. में) ब्याज दर (% में) अवधि (वर्ष में) परिपक्वता राशि (रु में)
नियमित 10,00,000 8.60 5 15,10,599
वरिष्ठ नागरिक 10,00,000 8.95 5 15,35,098

अपने बजाज फाइनेंस FD से अधिक प्राप्त करने का एक तरीका ऑटो-रिन्यूअल सुविधा का विकल्प है, क्योंकि यह आपको अधिक समय तक और ब्याज दरों पर प्रचलित दरों से 0.10% अधिक रिटर्न देता है। इसी तरह, आप मल्टी-डिपॉजिट सुविधा के माध्यम से, एकल चेक के साथ, कई जमाओं में आसानी से निवेश कर सकते हैं।

यहां, आपको सुरक्षा से समझौता किए बिना रिटर्न मिलता है क्योंकि जमा कार्यक्रम को ICRA के MAAA और CRISIL की FAAA रेटिंग प्राप्त है, जो कि सर्वोच्च विश्वसनीयता रेटिंग है। तो, अगला कदम उठाएं और बजाज फाइनसेन्स के साथ एक अप्वाइंटमेंट बुक करें। एक कार्यकारी आपके पास पहुंचेगा और आपको बिना समय लगाए अपना निवेश करने में मदद करेगा!

इस उद्देश्य के लिए, बजाज फिनसर्व।, अपनी उधार और निवेश शाखा बजाज फाइनेंस लिमिटेड के माध्यम से, 8.95% तक की आकर्षक ब्याज दरों पर Fixed Deposit की पेशकश करता है, ताकि आप आसानी से अपनी बचत को द्विगुणित कर सकें। बजाज फाइनेंस Fixed Depositमें निवेश करना बहुत आसान है, और आप निवेश शुरू करने से पहले FD कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी अंतिम परिपक्वता राशि की जांच कर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

PM Modi approved PM-Kisan 17th installment, How to check?

On 10th June, Prime Minister Narendra Modi released the...

Kamran Akmal Apologizes to Harbhajan Singh for Disrespectful Comments on Arshdeep Singh’s religion

A comment made by former Pakistani wicketkeeper-batter Kamran Akmal...

Terror Attack in Reasi Raises Security Concerns

At least ten people lost their lives when a...

Actor Noor Malabika Das Found Dead In Mumbai Flat, Suicide Suspected

Actor Noor Malabika Das was found dead in her...